ज्वर प्रशमन औषधि योग ?

ज्वर का शमन करने के लिए सुदर्शन घनवटी के अलावा वह कोनसी आयुर्वेदिक मेडिसिन है जो शीघ्र ज्वर शमन करनेमे कारगत है ? और इसका आयु के और ज्वर के तीव्रता के हिसाब से डोज ओर अनुपान क्या है ?

5 Likes

LikeAnswersShare

Vettumaran gulika along with ginger juice 2-2-2

Thank you doctor
0

Sudersen giloye

Thank you doctor
0

धतूरा दर्द को कम करने के लिए उपयोग की जाने वाली दवाएं या एजेंट। सूजन को कम करने वाली दवाएं। ये दवाएं मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन को कम करने में मदद करती हैं। दवाओं का वह वर्ग जो शरीर को आराम देकर अनिद्रा को नियंत्रित करने में मदद करती हैं। ये जल्‍दी नींद आने में मदद करती हैं। नारियलस्वर्ण भसमा चोट लगने के बाद सूजन को कम करने वाली दवाएं। वो तत्व जो जीवित कोशिकाओं में मुक्त कणों के ऑक्सीकरण के प्रभाव को रोकता है। दिल की मांसपेशियों को मजबूत व कार्यों में सुधार करने वाली दवाएं। वे दवाएं जो दिल की धड़कन को नियमित करती हैं। अनियमित दिल की धड़कन की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए इन दवाओं का इस्‍तेमाल किया जाता है। ऊतकों की ऑक्सीजन आपूर्ति को बढ़ाकर एनजाइना एपिसोड (अचानक उठने वाले दर्द) को नियंत्रित करने के लिए इन दवाओं का उपयोग किया जाता है। रजत भस्म ये दवाएं चोट के कारण होने वाली सूजन को कम करती हैं। दिल की मांसपेशियों को मजबूत व कार्यों में सुधार करने वाली दवाएं। ये एजेंट सूक्ष्मजीवों के विकास और कार्यों के खिलाफ सहायक होते हैं। वे दवाएं जो दिल की धड़कन को नियमित करती हैं। अनियमित दिल की धड़कन की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए इन दवाओं का इस्‍तेमाल किया जाता है। मोतीप्रवालपाराश्रृंग भस्मकहरवा अनियमित दिल की धड़कन का उपचार करने के लिए प्रयोग होने वाली दवाएं।

Thanks doctor Anil Gangani
0

1st u find cause and types of jvra Kaphpradhan javra start with respiratory problems 1.tribhuvan kirti Amrutarishta Mahasudeashan work nice Pitpradhan jvara With mutrakuchhta Giloy Chandrakala Cahandanasva Chandandi vati Udarshool stick stool aatisar aamyukta jvar Snjivani vati Aandbherv Kutjarisht work very fast So.main is ur diagnosis

Valuable opinion
0

Which type jwar

Anand bhairva ras..shandar result h. Godanti bhasm is the paracetamol of ayurveda

Thank you doctor
0

Guduchi ghan vati

Thank you doctor
0

संजीवनी वटी महामृत्युंजय रस Dose 1 -2 teb BD अनुपान - उष्ण जल

Valuable opinion
1

Gilloy & Tulsi karaha: reduces fever, other Ayurvedic medicines i do not know.

आनन्द भैरव रस 1 रत्ती पित्तपापडा के काढ़ा के साथ दे। गोहदन्ती भस्म 4 रत्ती शहद में मिलाकर सुबह-शाम सेवन कराएं। योग परिक्षित है। पिछले 45 वर्ष से प्रयोग कर रहा हूं।

Valuable opinion
0