पित्ताशय अश्मरी

एक कहावत है कि करें कोई और भरे कोई और । इस १० साल के बच्चे का करता कसूर की अभी से पिताश्य में अश्मरी को भुगतना पड़ रहा है।पिछले दो साल से ईलाज मैं भी कोई फर्क नहीं हुआ ।अब आयुर्वेद की शरण में लाया गया है।पतला शरीर,खून की कमी,कद लम्बा,खुबसुरत। अब देखें कि कारण क्या है।मां ने गर्भ में मुल्तानी मिट्टी,चाक,कंकर आदी का प्रयोग किया । इस का परिणाम की मां के गालब्लेडर को अश्मरी होने के कारण ओपरेट किया जा चुका है। बच्चे को पहले पेट दर्द की दवाओं से लाभ नहीं मिला तो यूएसजी करने पर अश्मरी का पता चला।वैसे तो अनेकों योग हैं जिन्है खानदानी रोग कहते हैं पर क्या पिताश्मरी को भी शामिल नहीं करना चाहिए ? अभी रोगी को जैतून के तैल प्रयोग करने। प्रवाल पंचामृत रस,सुतशेखर रस,आ.व.वटी,नारिकेल लवण व द्राक्षासव/कुमार्यासव योग से शुरू किया है। आप भी सफल प्रयोग बतलाने की कृपा करें। योग परिक्षित ही हो तो बेहतर होगा।

8 Likes

LikeAnswersShare

कुछ बच्चों में जन्म से ही पित्ताशय में पथरी होती है। और यह भी देखा गया है फैमिली की सभी लड़कियों को पित्ताशय की पथरी हुई है। इस प्रकार की समस्या के लिए लीवर की बीमारियों को ठीक करना होगा ताकि आने वाले बच्चों में पित्ताशय की पथरी के चांस कम हो।

White raddish...helps Dr.Saheb

Noted Dr.
0

View 1 other reply

श्रीमान डॉ मुद्गल जी सादर अभिवादन। रोगी के पित्ताशय में पथरी है। चिकित्सा संबंधी योग,,,, संगेसरमाही 25 ग्राम, यवक्षार 25 ग्राम लेकर दोनों को खरल में डालकर अच्छी तरह से घुटाई करें जब पिष्टी बन जाए तो 1 ग्राम सुबह खाली पेट सुखोष्ण जल से सेवन कराएं। योग परिक्षित है।

Valuable opinion
0

Sir Gorochan is said to have very good qualities to crush pittashmari.. you can try Gorochanadi gulika along with other treatment. I have used it in many pittashmari cases....You can definitely give a try.

@Dr. S.k. Mudgal ji बेर पत्थर पिष्टी 125 mg आँवला चूर्ण 500 mg यवक्षार 125 mg सुबह शाम एक कप एप्पल जूस के साथ दे । सफलता मिलेगी

Dr.Kaushik ji, I read any where that Berpather bsm works equilent to Sangey Ser Mahi ?. At present Pishti is not with me. Can it be use as bsm as available with me.@Dr. Vedprakash Kaushik ji.
0

View 1 other reply

Calcaria Carb 200 weekly × 4 dose Carduus Maria Q 10 drops BD

Thank you doctor
0

Rx chelidonium 200 BD, Chionanthus Q 10 drps tds

Thank you doctor
0

Vassa sahed ke sath do two time

Berberis vulgaris,cantharis

Thank you doctor
0

Informative

Thank you doctor
0